Thursday 6 December 2012

बूस्ट हो या कांप्लान... न बढेÞगा कद न बनेगी सेहत!


कांप्लान, बुस्ट, हार्लिक्स, ब्रिटानिया, न्यूट्रिलाइट आदि के प्रोडक्ट लोगों में पैदा कर रहें है भ्रम

देवांशु नारायण/पटना
इन दिनों टीवी और समाचार पत्रों में ऐसे विज्ञापनों की भरमार है जो लंबाई बढ़ाने के साथ ही कमजोर सेहत को मजबूत करने का दावा करते हैं। ऐसे दावे के साथ अपने उत्पादों को बेचने वालों की सूची में कई ब्रांडेड कंपनियां भी है। लेकिन इनके तमाम दावे झूठें हैं। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आॅथारिटी आॅफ इंडिया ने भारत में बेंचे जा रहे उन सभी उत्पादों को महज भ्रामक और गलतफहमी बताया है, जिसमें बच्चों, महिलाओं, पुरुषों तथा वृद्धों के लिए लंबाई, ताकत, शरीर और स्वस्थता का दावा किया जाता है।
खाद्य सुरक्षा के लिए भारत सरकार की बनाई कई संस्थ फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आॅथारिटी आॅफ इंडिया ने संविधान के धारा 24 के तहत फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड एक्ट 2006 तथा फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड रेगुलेशन 2011 के तहत जांच में पाया कि विभिन्न नेशनल तथा इंटर्नेशनल कंपनियों ने अपने-अपने विज्ञापन में जो कुछ भी दावा किया है वे झूठें है। आज परिवार की महिला अपने बच्चों को एनर्जी डिंक्स देना आवश्यक समक्षती हैं, लेकिन वो इस बात से बिलकुल अंजान हैं कि वो जो भी चीज बाजार से बच्चों के लिए खरीदकर ला रही हैं वो महज पैसा बर्बादी के अलावा कुछ भी नहीं। आॅथारिटी ने हर इस दावे का खंडन किया है जिसमें कंपनियां कहीं बच्चों को दुगने रफ्तार से बढ़ाने का दावा करती हैं, कहीं उनके ड्रिंक्स को पीने से बच्चों में तीन गुना ताकत आ जाती है। कुछ कंपनियां बच्चों को सबसे जल्दी लंबा, मजबूत  तथा तेज दिमाग करने का दावा करती हैं, आॅथरिटी की रिपोर्ट उनके दावों को झूठला रही है।
जांच में पता चला है कि खाने के तेल से बेसन तक में फर्जीवाड़ा है।
आॅथरिटी के अनुसार अनुसार इमामी हेल्दी एंड टेस्टी सोयाबीन तेल, सफोला, इंजन सरसो तेल तथा राजधानी बेसन ने कहीं आपके परिवार के दिल को सुरक्षित करते हुए लो फैट का दावा किया है, कहीं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शून्य बताई गई है इन सभी वादों को खारिज कर दिया गया है। बॉर्नबिटा लिटिल चैंप अपने विज्ञापन में प्रोडक्ट में डीएचए की मात्रा को बताया है, जो कि कंपनी द्वारा साबित नहीं की सकी।
इन कंपनियों के दावे गलत
इसके तहत कांप्लान मुंबई, बुस्ट गुड़गांव, हार्लिक्स गुड़गांव, सफोला मुंबई, ब्रिटानिया कोलकाता, बार्नबिटा मुंबई, टुडे प्रीमियम टी दिल्ली, इमामी हेल्दी एंड टेस्टी सोयाबीन तेल कोलकाता, केशर क्रिम बटर मुंबई और राजधानी बेसन दिल्ली आदि कंपनियों ने जो कुछ भी विज्ञापन में दिखाया है, प्रोडक्ट की जांच में ऐसा कुछ भी नहीं पाया गया है।
शुद्ध दूध दही ज्यादा उपयोगी : सामाजिक कार्यकर्ता और अशोका ट्रॉमा सेंटर हॉस्पिटल कंकड़बाग पटना के सीनियर मैनेजर अवधेश कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को हमेशा शुद्ध दूध, दही और धी ही दें, इसमें बच्चों के लिए सभी जरूरी प्रोटीन, बिटामिन, वसा एवं कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। उन्होंने बताया कि हमने इस संबंध में अनेक डॉक्टरों से बात की है, उनमें से किसी ने ऐसा नहीं बताया कि एनर्जी ड्रिंक्स पीने से बच्चों का विकास होता है। बस टेस्ट के लिए इन चीजों का प्रयोग किया जाता है।  श्री अवधेश का कहना है कि किसी भी विज्ञापने के झांसे में नहीं आयें, बल्कि बच्चों को खुद के बनाए गए व्यंजनों का ही आदत डालें। जिसका न तो कोई साइड इफेक्ट होता है न हीं यह किसी बीमारी को जन्म देता है। छत्तीसगढ़ रायपुर की आहार विशेषज्ञ डा. स्मृति वाजपेयी का कहना है कि हमें एनर्जी के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की जरुरत होती है, लेकिन जो कुछ भी जानकारी हम टीवी पर या अन्य माध्यम से प्राप्त करते हैं वैसा कुछ नहीं होता, हां थोड़ी एनर्जी जरुर होती है। वहीं आहार विशेषज्ञ डा. अनुभा झा का कहना है कि मीडिया में आने वाले विज्ञापन को सही नहीं कह सकते, क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट्स सिर्फ संपूरक होते हैं जिसे मिलाकर दूध या अन्य किसी पदार्थ के साथ पीने से थोड़ी कैलौरी जरूर मिलती है। इस तरह के जांच भारत में होना चाहिए।
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संघर्ष

1 comment:

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