Saturday 26 May 2012

अपहरणकांड से फायदे में रहे नक्सली


-अपहरणों के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई बंद होने मिला लाभ
-छत्तीसगढ़ और ओडिशा में नक्सलियों ने बिछाया बड़ा बारूदी सुरंग
-केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने दी जानकारी


नई दिल्ली। केंद्रीय एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए अपहरणों के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई बंद रहने का माओवादियों ने फायदा उठाते हुए दोनों ही राज्यों में बारूदी सुरंग का मजबूत जाल बिछा लिया। साथ ही आधुनिक हथियारों की खरीद और नये कैडरों की भर्ती भी की है।
खुफिया एजेंसियों से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि बंधक संकट के दौरान राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों ने नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई स्थगित कर दी थी। इस दौरान नक्सली बारूदी सुरंग का बड़ा जाल बिछाने में कामयाब हो गये। अधिकारी ने नक्सल प्रभावित राज्यों को केंद्रीय एजेंसियों की ओर से भेजी गई एक विशेष रिपोर्ट के हवाले से कहा कि माओवादियों ने छत्तीसगढ़ के नारायणपुर, बीजापुर, सरगुजा, बस्तर, दंतेवाडा, कांकेर और राजनंदगांव में अपनी स्थिति मजबूत की है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट में ओडिशा के बारे में उल्लेख है कि वहां के मल्कानगिरि, संबलपुर, रायगढ़, गजपति और देवगढ़ में नक्सलियों ने बारूदी सुरंगों का जाल बिछाया है। अधिकारी ने कहा कि इतालवी पर्यटकों पाओलो बोसुस्को और कादियो कोलंगो, बीजद विधायक झीना हिकाका और सुकमा के कलेक्टर एलेक्स पाल मेनन के अपहरण से सुरक्षाबलों की नक्सल विरोधी कार्रवाई बाधित हुई।
उन्होंने बताया कि कार्रवाई स्थगित होने की स्थिति में नक्सलियों द्वारा नये कैडरों की भर्ती और बडेÞ पैमाने पर आधुनिक हथियार खरीदने की भी खबरें हैं।

यह होगी परेशानी

खुफिया विभाग का कहना है कि लगभग दो महीने तक नक्सलियों के खिलाफ कोई विशेष कार्रवाई नहीं की जा सकी। इससे अद्धसैनिक बलों को  भारी झटका लगा है। परेशानी की बात यह भी है कि खुफिया जानकारी एकत्र करने का स्थानीय तंत्र भी नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर रखने में दिक्कत महसूस कर रहा है। बारूदी सुरंगें सुरक्षाबलों को नक्सलियों का पीछा करने में दिक्कत करेंगी। विशेषकर तब जब नक्सल किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में भाग रहे हों और सुरक्षाबल उनका पीछा कर रहे हों।

हताहत होंगे जवान
खुफिया अधिकारी के मुताबिक जंगली रास्तों से माओवादी अच्छी तरह वाकिफ हैं और उन्हें मालूम होता है कि बारूदी सुरंग कहां बिछायी गई है। सुरक्षाबलों के लिए कुछ इलाके एकदम अनजान हैं और यदि वे किसी ऐसे इलाके से गुजरते हैं, जहां बारूदी सुरंग बिछी है तो बड़े पैमाने पर जवान हताहत हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment