Thursday 7 February 2013

घड़ी बचाएगी औरत की आबरू


विस्फोट न्यूज नेटवर्क
जिस देश में महिलाओं की स्थिति सोमालिया से भी बदतर हो उस देश में बलात्कार जैसी समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है? दुनिया के कुछ गैर सरकारी संगठनों का अध्ययन है कि दुनिया में पांच देश ऐसे हैं जहां महिलाओं की दशा सबसे दयनीय है। रायटर समर्थित एक गैर सरकारी संस्था ट्रस्ट लॉ ने साल भर पहले जो आंकड़े जारी किए थे उसमें बताया था कि महिलाओं के प्रति अत्याचार के मामले में भारत ने सोमालिया को भी पीछे छोड़ दिया है। बीते दिसंबर महीने में दिल्ली में हुई बलात्कार की जघन्य घटना ने इन आशंकाओं और अध्ययनों को बल दिया है कि वास्तव में भारत में महिलाओं के प्रति पुरुषों की मनोदशा 'ठीक नहीं है'। ऐसे में और उपायों के साथ साथ भारत सरकार एक ऐसी घड़ी विकसित कर रही है जो महिलाओं पर किए जाने अत्याचार के वक्त उनकी सुरक्षा करेगी।
भारत के संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने पिछले हफ्ते इस संबंध में जो जानकारी सार्वजनिक की है उसके मुताबिक भारत सरकार का संचार मंत्रालय इस दिशा में गंभीर प्रयास कर रहा है। सस्ते आकाश टेबलेट को लांच करने के बाद अब संचार मंत्रालय इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्रीज (आईटीआई) और सीडैक के सहयोग से एक ऐसी घड़ी विकसित करने की कोशिश कर रहा है जो किसी महिला पर अत्याचार के वक्त महिला की तत्काल मदद करेगा।
असल में इस घड़ी में जीपीएस सिस्टम लगाया हुआ होगा जिसके जरिए महिला की ओर से शिकायत का संदेश मिलते ही तत्काल महिला के लोकेशन का पता कर लिया जाएगा। शिकायत करने के लिए भी महिला को न तो कोई फोन करना है और न चिल्लाकर मदद मांगनी है। घड़ी में लगी एक बटन को दबाते ही एक साथ कई काम को अंजाम दे दिया जाएगा। पहला काम यह कि घड़ी अपने आप एक एसएमएस स्थानीय पुलिस थाने को भेजेगा, साथ ही एक एसएमएस उस व्यक्ति को जाएगा जिसका नाम महिला ने पहले से अपनी लिस्ट में शामिल कर रखा होगा। जिसके बाद पुलिस जीपीएस के जरिए उस महिला के लोकेशन का पता करके उसे ट्रेस कर सकेगी और संकटग्रस्त महिला की मदद कर सकती है, साथ ही परिवार या निकट के व्यक्ति को संदेश मिलने पर वह भी महिला की मदद के लिए प्रयास शुरू कर सकता है। इसके साथ ही इस जादुई घड़ी में एक वीडियो रिकार्डर भी लगा होगा जो 30 मिनट का वीडियो रिकार्ड करके डेटा सुरक्षित रख सकेगा। इस घड़ी को दो संस्करण में पेश किया जाएगा जिसकी कीमत 1,000 और 3,000 रखे जाने का अनुमान है। कपिल सिब्बल का कहना है कि इस साल के मध्य तक घड़ी का प्रोटोटाइप तैयार हो जाएगा और उम्मीद करनी चाहिए कि साल के आखिर में यह घड़ी बाजार में उपलब्ध भी हो जाएगी।

1 comment:

  1. म एडम्स KEVIN, Aiico बीमा plc को एक प्रतिनिधि, हामी भरोसा र एक ऋण बाहिर दिन मा व्यक्तिगत मतभेद आदर। हामी ऋण चासो दर को 2% प्रदान गर्नेछ। तपाईं यस व्यवसाय मा चासो हो भने अब आफ्नो ऋण कागजातहरू ठीक जारी हस्तांतरण ई-मेल (adams.credi@gmail.com) गरेर हामीलाई सम्पर्क। Plc.you पनि इमेल गरेर हामीलाई सम्पर्क गर्न सक्नुहुन्छ तपाईं aiico बीमा गर्न धेरै स्वागत छ भने व्यापार वा स्कूल स्थापित गर्न एक ऋण आवश्यकता हो (aiicco_insuranceplc@yahoo.com) हामी सन्तुलन स्थानान्तरण अनुरोध गर्न सक्छौं पहिलो हप्ता।

    व्यक्तिगत व्यवसायका लागि ऋण चाहिन्छ? तपाईं आफ्नो इमेल संपर्क भने उपरोक्त तुरुन्तै आफ्नो ऋण स्थानान्तरण प्रक्रिया गर्न
    ठीक।

    ReplyDelete